Homeहिंदी में पढ़ेEasyPlan एप्प की सहायता से इन्वेस्ट कैसे करें?

EasyPlan एप्प की सहायता से इन्वेस्ट कैसे करें?

एक सामान्य सर्वे के अनुसार भारतीय कामकाजी वर्ग का 50% हिस्सा महीने के अंत में किसी भी प्रकार की बचत नहीं कर पाता। इसके आलावा 70% लोगों ने यह बात स्वीकर की कि उनके पास ‘आपातकालीन फण्ड’ जैसी कोई चीज नहीं है इसलिए अगर उनमे से किसी व्यक्ति का स्मार्टफोन भी अगर खराब हो जाता है या चोरी हो जाता है तो उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वे तुरंत जाकर फ़ोन खरीद सके। ऐसी सभी प्रकार की स्थितियों से बचने के लिए ही आज हम आपको एक इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म EasyPlan के बारे में बताने वाले है तथा हम ये भी चर्चा करेंगे कि इस प्लेटफार्म पर निवेश कैसे किया जाता है।

easyplan

बचत तथा निवेश नहीं कर पाने के 7 बड़े कारण

इन 7 कारणों की वजह से ही हम अपने पैसों की बचत तथा निवेश नहीं कर पाते –

  1. जिंदगी में किसी लक्ष्य का न होना :-  बहुत सारे लोगों के पास जिंदगी में कोई बड़ा लक्ष्य नहीं होता जिसके कारण उनको पैसों की बचत तथा निवेश करने के लिए पर्याप्त मोटिवेशन नहीं मिल पाता और वो बचत नहीं करते है। 
  2. निवेश की न्यूनतम राशि :-  प्रत्येक प्लेटफॉर्म्स पर कुछ निश्चित न्यूनतम निवेश राशि होती है और लोगों की बचत उस निवेश राशि से कम होने के कारण ही लोग निवेश नहीं कर पाते।
  3. न्यूनतम Lock-in Period/ कम लिक्विडिटी :-  कई लोग इस कारण निवेश नहीं करते क्योंकि उनको इस बात का डर रहता है कि उनके पैसे कुछ समय तक एक प्रकार से लॉक हो जाएंगे तथा Maturity से पहले वो उन पैसों का उपयोग नहीं कर पाएंगे।
  4. Penalty Payment :-  अगर आप अपने निवेश को Maturity से पहले ही Withdraw करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपने Recurring Deposit में अपना पैसा लगाया है तथा आप हर महीने उस निश्चित राशि का भुगतान नहीं कर पाते है तो भी आपको Late Payment के लिए कुछ पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा।
  5. जोखिम लेने से डरना :-  कई लोग अपने जीवन में रिस्क लेने से घबराते है तथा इसके कारण वो निवेश की स्थिति में भी बिलकुल रिस्क नहीं लेना चाहते तथा इस प्रकार वो निवेश से दूर भागते है।
  6. अत्यधिक कागजी काम तथा Formalities के कारण :-  अनेक निवेश विकल्पों में निवेश करने से पहले हमें काफी डाक्यूमेंट्स तथा कागजी काम करना पड़ता है जिसके आलस्य के कारण लोग निवेश ही नहीं करते।
  7. निवेश के अत्यधिक विकल्पों का होना :-  भारत में आज निवेश करने के अनेक विकल्प उपलब्ध है जैसे स्टॉक मार्किट, म्यूच्यूअल फंड्स, फिक्स्ड डिपाजिट आदि। इतने ज्यादा विकल्पों की उपलब्धता के कारण कई बार आम आदमी इस दुविधा में फंस जाता है कि उसे कहा निवेश करना चाहिए तथा इस प्रकार वो निवेश ही नहीं कर पाता है।

इन सभी समस्याओं का निराकरण करने के लिए हम आपके सामने एक ऐसे निवेश विकल्प की चर्चा करने वाले है जिससे आपको पैसों की बचत करने के साथ साथ इन पैसों को सही जगह निवेश करने की सुविधा भी मिलेगी। इसमें आप घर बैठे 2 मिनट में निवेश करना शुरू कर सकते है।

EasyPlan – निवेश का नया तरीका

चैट सिस्टम पर आधारित एक एप्लीकेशन ‘EasyPlan’ की सहायता से आप घर बैठे अपने पैसों की बचत तथा निवेश दोनों कर सकते है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित ‘Easybot’ द्वारा आपको अपनी सामान्य जानकारी से सम्बंधित कुछ प्रश्न पूछता है। इसके साथ चैटिंग करते हुए आपको यह महसूस भी नहीं होगा कि आप अपना फॉर्म भर चुके है। इसके बाद बचत करने तथा निवेश करने का विकल्प वहां आपको ऑटोमेटिकली मिल जाता है।

EasyPlan एप्प को Android तथा iOS के लिए यहां इस Affiliate link से डाउनलोड करने पर आपको पूरे 100 रूपये का क्रेडिट मिलेगा और वो भी एकदम फ्री !!

EasyPlan एप्प के Features

जैसे कि हमने ऊपर चर्चा की थी कि इस एप्प की सहायता से आपको निवेश करने में आसानी तो होती है उसके साथ-साथ इसके कुछ अन्य फीचर्स भी मिलते है जो इस प्रकार से है –

  1. शुरुआत में आपको अपने निवेश के लक्ष्यों से सम्बंधित भी किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि Bot आपसे बड़े आसान रूप में आपके इन्वेस्टमेंट गोल्स के बारे में पूछता है जैसे हो सकता है कि आपका लक्ष्य कोई स्मार्टफोन खरीदने का हो या फिर आप कोई बाइक खरीदना चाहते होv Bot आपसे यह पूछकर आपके इन्वेस्टमेंट गोल्स का पता लगा लेता है।
  2. केवल रजिस्ट्रेशन के समय आपको EasyPlan एप्प पर 100 रूपये का निवेश करना पड़ता है। उसके बाद आप जितने रूपये का निवेश करना चाहते हो उतना कर सकते हो। आप 1 रूपये से लेकर ऊपर कितने रूपये तक का भी निवेश कर सकते है।
  3. इस एप्प में आपको 24×7 Withdrawal की सुविधा भी प्रदान की जाती है। आपको अपने पैसों को एक निश्चित समय तक निवेश करने की भी कोई बाध्यता नहीं है। आप अपनी आवश्यक के अनुसार कभी भी अपने पैसों को Withdraw कर सकते है तथा इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई पेनल्टी का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  4. अगर यहां आप लगातार निवेश नहीं कर पाते है तो भी आपको किसी प्रकार की पेनल्टी का भुगतान नहीं करना पड़ता।
  5. अगर आप अपने गोल्स को प्राप्त करने से पहले अपना पैसा Withdraw करना चाहते है तो आपको किसी भी प्रकार की पेनल्टी का भुगतान नहीं करना पड़ता। अगर आप कई महीनों तक किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करते है तो भी आपको कोई पेनल्टी या अन्य प्रकार के Charges का भुगतान नहीं करना पड़ता। आप जब चाहे तब इसमें निवेश कर सकते है।

easyplan

EasyPlan एप्प के अन्य फायदे

  1. अगर आपके मन में यह शंका है कि आपके निवेश पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा? रिटर्न मिलेगा या नहीं मिलेगा? या कम रिटर्न मिलेगा? तो उसका समाधान भी यहां है। यह एप्प आपके पैसों को ICICI Prudential Liquid Growth Low-Risk Mutual Fund में निवेश करता है जो एक short-term debt फण्ड है जिसमे आपको 91 दिनों की Recoverability मिलती है। अगर हम इसके आंकड़ों पर एक नजर डालें तो यह फण्ड पिछले 4095 दिनों में केवल 2 दिन ही loss में रहा है।
  2. पिछले 13 सालों से इस फण्ड का औसत रिटर्न 7.20% रहा है जो कि अधिकतर बैंको द्वारा दिए जाने वाले ब्याज का लगभग दुगुना है तथा अधिकांश बैंकों की FD की दर से ज्यादा है। आपके निवेश के ब्याज की गणना मासिक या वार्षिक आधार पर न होकर प्रतिदिन होती है।
  3. यह एप्प एक प्रकार से एक बैंक की तरह ही है क्योंकि इसमें वो सभी सुविधाएं मिलती है जो एक बैंक में मिलती है। आप किसी भी समय अपने पैसों को निवेश कर सकते हो तथा बैंक के रिटर्न का दुगुना रिटर्न यहां कमा सकते हो।
  4. एप्प के लिए किसी भी प्रकार की कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ती।
  5. EasyPlan केवल इस एक ही फण्ड में निवेश करता है तथा निवेशक अपने निवेश को आसानी से Track कर सकते है।।
  6. यह एप्प 3 भिन्न भिन्न भाषाओँ में उपलब्ध है – हिंदी, अंग्रेजी तथा गुजराती।
  7. आपके बैंक की तरह इसमें किसी भी प्रकार से पैसों को ऑटोमेटिकली डेबिट नहीं किया जाएगा। आप अपनी इच्छा के अनुसार डेबिट कार्ड, UPI Transfer या नेट बैंकिंग से इसमें निवेश कर सकते है। आपके पैसे तभी निवेशित होंगे जब आप अपनी इच्छा से प्रीमियम देंगे।
  8. अगर आप लम्बे समय तक निवेश नहीं करते हो तो यह एप्प आपको एक प्रकार से Remind भी करता है।
  9. आप किसी भी समय एक से अधिक प्रकार के लक्ष्य निर्धारित करके उनमें निवेश कर सकते हो।

ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे इस वीडियो को देख सकते हो –

EasyPlan एप्प को Android तथा iOS के लिए यहां इस Affiliate link से डाउनलोड करने पर आपको पूरे 100 रूपये का क्रेडिट मिलेगा और वो भी एकदम फ्री !!

ऐसे ही बहुत सारे ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स हिंदी भाषा में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें – हिंदी आर्टिकल्स

लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है – t.me/JoinLLA
Heena Siddique
Bibliophile. Turophile. Foodie. Tea enthusiast. Shopaholic. Sitcom addict. Movie buff.

Related Blogs

Financial Advisor

Follow Us

72,000FollowersFollow
1,860,000SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

IntroductionLegal drafting is one of the most important skills in the field of law. It is imperative that lawyers should be proficient enough with...

Don't Miss

Recent Comments