हमारी Franchise एनालिसिस सीरीज में आज के इस आर्टिकल में हम रेस्टोरेंट बिज़नेस Franchise के बारे में चर्चा करेंगे जो Rolling Plate के नाम से मशहूर है। इस रेस्टोरेंट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के बारे में खास बात यह है कि यह FOCO मॉडल पर आधारित है। यहाँ पर अधिकांश काम Franchise Owner द्वारा किया जाता है। हमने The Rolling Plate के Director Mr Jahaan Khurana के साथ इस मॉडल के बारे में बातचीत की तथा उसी इंटरव्यू का निष्कर्ष यहां इस आर्टिकल में बताया गया है।
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Cloud Kitchen क्या है?
एक Cloud Kitchen के लिए मुख्य मार्किट में कोई जगह निर्धारित नहीं होती। इसका सञ्चालन एक कमर्शियल बिल्डिंग से किया जाता है। इसके लिए एक कमर्शियल बिल्डिंग का एक Floor किराये पर लिया जाता है तथा वहां से किचन चलाया जाता है। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की डायरेक्ट कस्टमर सर्विस नहीं होती तथा लोगों के बैठने की भी जगह नहीं होती। केवल होम डिलीवरी सर्विस की सुविधा ही उपलब्ध रहती है। इसलिए अगर एक रेस्टॉरेंट में कस्टमर ही नहीं है तो खर्चा बहुत कम हो जाता है तथा ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी apps का प्रचार प्रसार होने के कारण अनेक लोग घर पर ही खाना मंगवाना पसंद करते है तथा इस सेक्टर में काफी वृद्धि भी देखने को मिली है।
रेस्टोरेंट बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी मॉडल क्या है?
रेस्टोरेंट बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी मॉडल एक अद्वितीय बिज़नेस मॉडल है। इसको 15 अगस्त 2019 को लांच किया गया था। इसकी Parent Company The Rolling Plate है। इस बिज़नेस में कुल इन्वेस्टमेंट 2.9 लाख है तथा इतनी राशि में हम फ्रैंचाइज़ी के साथ साथ रेस्टोरेंट की Ownership भी प्रदान करते है। चूँकि यह एक ऑनलाइन रेस्टोरेंट है इसलिए किसी भी प्रकार का किराया या सैलरी किसी को भी प्रदान नहीं करनी पड़ती। पूरा बिज़नेस ऑनलाइन काम करता है तथा इनकम का एक हिस्सा फ्रैंचाइज़ी के साथ शेयर किया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार के अन्य खर्चे भी नहीं होते। हमारी पूरी फ्रैंचाइज़ी Cloud Kitchen के सिद्धांत पर ही काम करती है।
FOCO(Franchise Owned Company Operated) के अंतर्गत हम 5 प्रकार के रेस्टोरेंट ब्रांड्स प्रदान करते है। सभी फ्रैंचाइज़ी को केवल इन्वेस्टमेंट की राशि का भुगतान करना है तथा अपने फ़ोन से ही सारे काम की मॉनिटरिंग करनी है। बाकी सारा काम “बिल्डिंग किराये लेने से लेकर स्टाफ को Hire करने तक” का सारा काम Franchiser द्वारा किया जाता है।
इस रेस्टोरेंट बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी में आपके लिए कौनसे 5 ब्रांड उपलब्ध है ?
हमारे पास ये 5 ब्रांड उपलब्ध है –
- Raja Bhoj & Co.
- Bhukha Sher
- Kahi Se Bhi
- Ballu Bawarchi
- Dana Paani
ये सभी ब्रांड Cloud Kitchen के आधार पर काम करते है तथा इनमे भारतीय तथा मुगलकालीन व्यंजन बनाए जाते है। ये सभी ब्रांड दिल्ली में पहले से ही चल रहे है तथा काफी प्रसिद्ध भी है। Zomato ऍप पर आपको ये मिल जाएंगे।
इस रेस्टोरेंट बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी में Return क्या है ?
सबसे पहले फ्रैंचाइज़ी हमे (Franchiser) को Approach करेगा तथा उन पांचों में से किसी एक ब्रांड का चयन करेगा। फ्रेंचाइजी को सञ्चालन के लिए एक लोकेशन का भी चयन करना होगा। कुल ग्रॉस इनकम की 18% हिस्सेदारी आपको प्रदान की जाती है तथा यह एक प्रकार पूर्णतः Passive Income है क्योंकि आपको एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद बिज़नेस चलने के लिए किसी भी प्रकार के प्रयास नहीं करने पड़ते। Franchisee को केवल निवेश करना है तथा बदले में उसको प्रतिमाह लाभ का एक हिस्सा मिलता रहता है।
इसमें Break-even Point क्या है ?
सामान्यतः जब भी कोई व्यक्ति एक रेस्टोरेंट खोलता है तो उसको Break-even में लगभग 6 से 8 महीने का समय लगता है तथा कभी कभी आपको अपनी जेब से भी अतिरिक्त पैसा लगाना पड़ जाता है। लेकिन इसमें आपको केवल एक बार निवेश करने की जरूरत है। लगभग एक वर्ष में Franchisee को अपने इन्वेस्टमेंट का break-even मिल जाता है अर्थात लगाई गई राशि वापिस प्राप्त हो जाती है तथा इसके बाद की पूरी आय उसका प्रॉफिट ही होगी।
फ्रैंचाइज़ी को किस प्रकार का मार्केटिंग सपोर्ट प्रदान किया जाता है ?
अगर काम शुरू होने के कुछ महीनों बाद Franchisee को ऐसा लगता है कि उसका बिज़नेस अच्छा नहीं चल रहा है तो वह Franchisor के साथ बैठकर आगे की मार्केटिंग की योजना के बारे में बात कर सकता है। चूँकि सारा सिस्टम ऑनलाइन ही काम करता है इसलिए हम हमारे सोशल मीडिया के पेजों को बहुत आकर्षक रखते है जो युवाओं को आकर्षित करते है। ब्रांड की सोशल मीडिया पर उपस्थिति इसके समकक्ष ब्रांड्स को टक्कर देती है तथा मिलने वाला भोजन भी अच्छी गुणवत्ता वाला तथा अफोर्डेबल होता है।
हम मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते है तथा कुछ Food Delivery apps पर Paid Promotion भी करते है। एक बार जब आप Promotions के लिए सहमत होते हों तो हमारा Key-account मैनेजर आपके साथ बात करके आपके बजट के अनुसार Promotions का प्रकार निश्चित करता है। मार्केटिंग के लिए यह एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट Franchisee द्वारा ही किया जाता है तथा इसकी मदद से सेल्स काफी increase होती है जिससे प्रॉफिट बढ़ता है।
हमारे पास ऐसे भी Franchisee है जो कनाडा से है तथा यहां रेस्टोरेंट चला रहे है। अगर आप एक शहर में रहते हो तथा किसी दूसरे शहर में Franchisee लेना चाहते हो तो वो भी ले सकते हो।
What is the ETA For Launch ?
एग्रीमेंट Sign होने के 45 से 60 दिनों बाद रेस्टोरेंट खुल जाता है। Franchisee को उसका ID तथा Password उसी समय मिल जाता है तथा वह सर्विसेज की मॉनिटरिंग शुरू कर सकता है। जनवरी 2020 तक हमारे पास Franchisee की 57 बुकिंग्स थी। जैसे जैसे हमारे पास ज्यादा रिक्वेस्ट्स आएगी वैसे वैसे हम उनके साथ आगे बढ़ते जाएंगे जब भी हमरेर पास कोई Franchisee की Request आती है तो सबसे पहले हम उसको विभिन्न लोकेशंस का विकल्प देते है जिनमे से वह अपनी मनपसंद लोकेशन का चयन कर सकता है। इस समय हम विशेष रूप से Delhi-NCR क्षेत्र में ही ज्यादा फोकस कर रहे है। हम हमारी Openings के अनुसार Franchisee को लोकेशंस के विकल्प प्रदान करते है तथा वो अपनी अंतिम लोकेशन तय कर सकते है। यह “पहले आओ – पहले पाओ” के आधार पर किया जाता है।
इन्वेस्टर्स के लिए ध्यान रखने योग्य बातें
रेस्टोरेंट के बिज़नेस में सामान्यतः यही देखा जाता है कि इन्वेस्टर के पास अगले एक वर्ष के लिए पर्याप्त पैसा तथा समय है या नहीं ? हम ऐसे लोगो को अपने साथ शामिल करना चाहते है जो कुछ नया करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा जिंदगी में नई ऊंचाइयों को छूना चाहते है। बाकि इसमें कोई ऐसी बात नहीं है जिसके लिए इन्वेस्टर्स को सावचेत किया जाए।
Rolling Plate की Contact Details
अगर आप इस रेस्टोरेंट फ्रेंचाइजी बिज़नेस से संपर्क करना चाहते है तो इस फॉर्म को भर सकते है –
अगर आप The Rolling Plate कंपनी के Director Mr Jahaan के साथ हमारा इंटरव्यू देखना चाहते है तो इस वीडियो को जरूर देखें –
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