HomeGENERALPF EDLI बेनिफिट्स की पूरी जानकारी (Employee Deposit Linked Insurance)

PF EDLI बेनिफिट्स की पूरी जानकारी (Employee Deposit Linked Insurance)

EPF के सभी मेंबर्स को 7 लाख रूपये तक की फ्री लाइफ इन्शुरन्स प्रदान की जाती है जिसको EDLI के नाम से जाना जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम PF EDLI के बेनिफिट्स, इसका प्रीमियम, इसके लिए योग्यता तथा इसको क्लेम करने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे –

PF EDLI Scheme क्या है?

EDLI यानी Employee Deposit Linked Insurance के तहत कर्मचारी के PF अकाउंट को उसकी लाइफ इन्शुरन्स से जोड़ दिया जाता है। EPFO की तीनों योजनाओं EPF, EPS तथा EDLI में से ये एक है। जो भी कर्मचारी EPF के सब्सक्राइबर होते है उनको यह लाइफ इन्शुरन्स प्रदान करवाई जाती है। इसको 1976 में लांच किया गया था लेकिन साल 2016,2018 तथा 2020 में इसमें काफी बदलाव किए गए। इसका लेटेस्ट नोटिफिकेशन अभी अप्रैल 2020 में आया था। EPFO के सभी सब्सक्राइबर्स को PF EDLI बेनिफिट्स देने के कारण यह एक ग्रुप इन्शुरन्स स्कीम बन गयी।

PF EDLI कंट्रिब्यूशंस

प्रीमियम का भुगतान कौन करता है?

PF EDLI के लिए कर्मचारी को एक भी रुपया भुगतान करने की जरूरत नहीं है लेकिन एक Employer की यह जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने कर्मचारी के लिए हर महीने EDLI प्रीमियम का भुगतान करे।

कुल प्रीमियम कितना है?

कर्मचारी के PF wage (DA तथा Basic Salary) का 0.50% एक Employer को भुगतान करना होता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी कर्मचारी का Wage 10,000 रूपये है तो Employer उन 10,000 का 0.5% अर्थात 50 रूपये EDLI अकाउंट में भुगतान करेगा। EDLI में हर महीने का अधिकतम कंट्रीब्यूशन 75 रूपये का हो सकता है। हालाँकि कंपनियां अपने सभी कर्मचारियों का EDLI benefit कंट्रीब्यूशन अलग-अलग कैलकुलेट न करके सभी कर्मचारियों का एक साथ ही कर लेती है।

एक Employer के तौर पर PF EDLI कैलकुलेशन के बारे में सिखने के लिए आप Android App​​ तथा iOS App.  पर हमारे LPTI Courses की हेल्प ले सकते है।

Eligibility तथा Coverage

EDLI Scheme Eligibility

EPF का प्रत्येक मेंबर इस योजना के लिए एलिजिबल है। PF मेंबर्स को अपने रोजगार की पूरी अवधि के दौरान इन्शुरन्स कवरेज मिलेगा। हालाँकि कुछ कंपनियों में अपने कर्मचारियों के लिए अलग से ग्रुप इन्शुरन्स हो सकती है जिससे उनको EDLI से भी बेहतरीन बेनिफिट मिलते है। इसलिए इस प्रकार की कंपनियां EDLI से Exempt रहेगी लेकिन ऐसी कंपनियों की संख्या बहुत कम है।

EDLI बेनिफिट के बारे में मिथ

अनेक कर्मचारी ऐसा सोचते है कि EDLI बेनिफिट क्लेम करने के लिए उनको न्यूनतम 12 महीनों का लगातार रोजगार किया हुआ होना चाहिए लेकिन यह गलत है। हालाँकि अगर किसी कर्मचारी की सर्विस 12 महीनों से कम की है तो इसके बेनिफिट्स काफी कम हो सकते है लेकिन फिर भी कुछ बेनिफिट मिलता जरूर है। 12 महीने पूरे होने से पहले भी एक कर्मचारी कुछ EDLI Benefit प्राप्त कर सकता है। कर्मचारियों की Accidental death, work-related, non-work related, आदि के लिए कर्मचारियों को EDLI की तरफ से पूर्ण बेनिफिट प्रदान किया जाता है।

EDLI Scheme बेनिफिट्स

  • कर्मचारी की सैलरी (DA + Basic Salary) का 30 गुना क्लेम इस योजना के तहत प्राप्त किया जा सकता है।
  • क्लेम के समय 1.5 लाख का बोनस भी दिया जाता है।
  • मिलने वाला कवरेज सीधे कर्मचारी की सैलरी से जुड़ा रहता है।
  • इसमें सभी कर्मचारियों के लिए प्रीमियम की राशि समान होती है।
  • कर्मचारियों की एलिजिबिलिटी उनकी उम्र या इस प्रकार के किसी भी फैक्टर से प्रभावित नहीं होती।
  • अगर Employer अपने कर्मचारियों के लिए इससे भी बेहतरीन इन्शुरन्स पॉलिसी ढूंढने में सक्षम है तो वो Section 17(2A) के तहत इस योजना को Discontinue कर सकता है।

PF EDLI benefit की कैलकुलेशन कैसे करे?

कैलकुलेशन से सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदु

PF EDLI बेनिफिट्स की कैलकुलेशन करने से पहले यह जानना जरूरी है कि कर्मचारी की सर्विस 12 महीनों से ज्यादा की है या कम है तथा कर्मचारी की Date of Expiration 15 फरवरी 2020 से पहले की है या बाद की है। इन 2 फैक्टर्स के आधार पर ही EDLI Benefit की गणना के जाएगी।

12 महीनों से ज्यादा की सर्विस के लिए कैलकुलेशन

अगर कर्मचारी ने 12 महीनों से ज्यादा की सर्विस की है तो EDLI Benefit की कैलकुलेशन PF EDLI Scheme के Section 2, Paragraph 3 के हिसाब से इस प्रकार होगी –

15th February, 2020 से पहले 15th February, 2020 के बाद 
EDLI अमाउंट  कैलकुलेशन 30 x average monthly PF wages (restricted to PF ceiling wages) + 50% of average EPF balance in the deceased employee’s account (subject to the ceiling of Rs.1.5 lakh)35 x average monthly PF wages (restricted to PF ceiling wages) + 50% of average EPF balance in the deceased employee’s account (subject to the ceiling of Rs.1.75 lakh)
मैक्सिमम  पॉसिबल  EDLI अमाउंट 4,50,000 (say, 30 times of monthly wage of 15,000) + 1,50,000 (say, 50% of average EPF balance at limit) = Rs 6,00,000 (i.e. maximum allowable amount)5,25,000 (say, 35 times of monthly wage of 15,000) +1,75,000 (say, 50% of avearge EPF balance at limit) = Rs 7,00,000 (i.e. maximum allowable amount)
Continuous Service Subject to continuous 12 months of service in a single establishmentSubject to continuous 12 months of service in multiple establishments
Example Employee’s Average Salary is Rs 10,000 and Average EPF Balance is Rs 1 lakhकर्मचारी की Average Salary 10,000 है तथा Average EPF balance 1 लाख है
EDLI कैलकुलेशन  = 30*10,000 + 50%*1,00,000 = Rs 3,50,000= 35*10,000 + 50%*1,00,000 = Rs 4,00,000

PF EDLI Benefit

12 महीनों से कम की सर्विस के लिए कैलकुलेशन

अगर कर्मचारी ने 12 महीनों से कम सर्विस की है तो EDLI Benefit की कैलकुलेशन PF EDLI Scheme के Section 22, Paragraph 1 तथा 4 के हिसाब से इस प्रकार होगी –

EDLI Amount Calculation1.2 X (Average balance in account of deceased during the period of membership (Maximum 50,000) + 40% of amount in excess of 50,000 (Subject to ceiling of 1 lakh ))
Maximum Possible EDLI AmountRs 1.8 lakh, theoretically
Example Employee’s closing balance is Rs 23,837 and Average EPF Balance is Rs 15,000
EDLI Calculation = 1.2*15000 = Rs 18,000

PF EDLI Benefit Claim Process

कौन क्लेम कर सकता है?

  • जिस कर्मचारी की मृत्यु हुई है वो अगर मृत्यु के समय एक्टिव रूप से अपना रोजगार करता था तभी उसके EDLI Benefit को क्लेम किया जा सकता है।
  • अगर कर्मचारी ने अपना नॉमिनी फॉर्म भर रखा है तो EDLI बेनिफिट उस नॉमिनी द्वारा आसानी से क्लेम किया जा सकता है तथा किसी भी प्रकार के अनावश्यक प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे।
  • अगर कोई भी नॉमिनी या एलिजिबल फॅमिली मेंबर नहीं है तो कोई भी लीगल उत्तराधिकारी क्लेम करवा सकता है। हालाँकि कोर्ट सर्टिफिकेट जैसी कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। अगर उत्तराधिकारी नाबालिग है तो उसके अभिभावकों द्वारा क्लेम लिया जा सकता है।
  • अगर नॉमिनी की मृत्यु हो गयी है तो उसके परिजन क्लेम ले सकते है।
  • जीवित हस्बैंड के साथ रहने वाली विवाहित बेटी या सबसे बड़े पुत्र द्वारा क्लेम नहीं लिया जा सकता।

EDLI benefit अमाउंट को ऑनलाइन कैसे क्लेम करवाएं?

  • क्लेम के लिए नॉमिनेशन फॉर्म का कम्पलीट होना जरूरी है।
  • इसके बाद नॉमिनी को EPF employers’ portal पर जाकर होमपेज के दाहिनी तरफ सबसे निचे Death Claim पर क्लिक करना है।

  • नॉमिनी की डिटेल्स जैसे UAN, आधार नंबर, नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, Captcha आदि डालकर लॉगिन करे। इसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा ताकि लॉगिन वेरिफिकेशन हो सके।
  • निचे दिए गए पेज की दाहिनी तरफ दिखने वाले ये डाक्यूमेंट्स एक नॉमिनी को पहले से तैयार रखने चाहिए।

  • इसके साथ-साथ Employer को भी कर्मचारी के Service Exit के कारण के रूप में Death In Service या Death Away From Service को भरना पड़ता है। उसके बाद ही नॉमिनी को क्लेम का बेनिफिट मिल पाएगा। अगर कार्य के दौरान कर्मचारी की मौत हो जाती है तो Death In Seivice का ऑप्शन भरना पड़ेगा अन्यथा Death Away From Service का ऑप्शन भरा जाएगा।
  • लॉगिन करने के बाद नॉमिनी को अन्य सामान्य डिटेल्स भरनी होगी तथा उसके बाद submit पर क्लिक करना होगा।
  • क्लेम को Authenticate करने के लिए नॉमिनी को E-Sign का उपयोग करना अनिवार्य है। हालाँकि सामान्य परिस्थितियों में क्लेम 30 दिनों में मिल जाता है लेकिन फिर भी नॉमिनी को क्लेम की प्रोग्रेस रिपोर्ट देखते रहने चाहिए।

EDLI benefit amount को ऑफलाइन क्लेम कैसे करे ?

  • अगर EPF Member ने नॉमिनेशन फॉर्म नहीं भरा है तो नॉमिनी को ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए नॉमिनी को यह फॉर्म डाउनलोड करना होगा –  Composite Death Claim Form.
  • फॉर्म के साथ ये डाक्यूमेंट्स सलंग्न होने चाहिए  –
    • कर्मचारी का death certificate
    • Claimants का जॉइंट फोटोग्राफ।
    • Scheme certificate यदि लागु है तो।
    • बैंक वेरिफिकेशन के लिए Cancelled Cheque की कॉपी या फिर बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी।
  • फॉर्म तथा सभी सलंग्न डाक्यूमेंट्स पर Employer के सिग्नेचर तथा मुहर होनी चाहिए तथा इसके बाद इनको लोकल EPFO Office में सबमिट किया जाना चाहिए। अगर कंपनी बंद हो गयी है तो Gazette Officer या बैंक मैनेजर के सिग्नेचर लिए जा सकते है।
  • अगर सभी डाक्यूमेंट्स सही तरीके से सबमिट किए गए है तथा किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं है तो क्लेम 30 दिनों के अंदर मिल जाता है तथा अगर ऐसा नहीं होता है तो EPFO 12% ब्याज का भुगतान करेगा।

Claim Form भरने के बाद अगर किसी भी प्रकार का रेस्पॉन्स न आए तो?

अगर नॉमिनी ने फॉर्म सही तरीके से भरा है तथा अभी भी कोई रेस्पॉन्स नहीं आया है तो

  • EPF Grievance Portal पर शिकायत कर सकते है।
  • RTI फाइल किया जा सकता है।
  • PM Complaint Portal पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स

एक कर्मचारी के तौर पर

  • अपना EPF नॉमिनेशन फॉर्म भरे।
  • EDLI Scheme की डिटेल्स के बारे में अपने परिवार या फ्रेंड्स को बताएं।
  • अपने UAN तथा अन्य PF Account डिटेल्स के बारे में अपने नॉमिनी या फैमिली को जरूर बताए।

एक Employer के तौर पर

  • अगर आपकी कंपनी में किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके Reason Of Exit के रूप में Death In Service या Death Away From Service ही भरे।
  • अगर कोई कर्मचारी बीमार है या किसी दुर्घटना के कारण काम पर नहीं आ रहा है तो उसको Absent मार्क करे तथा उसके PF Challan को Nil भरे। लेकिन उसकी Establishment Exit Date के रूप में उस डेट को न भरे जिस डेट को उसने बीमारी के कारण काम पर आना बंद किया था। Exit Date के रूप में कर्मचारी की Expiration Date को ही भरा जाना चाहिए।

अगर आप इसके बारे में और ज्यादा विस्तार से जानना चाहते है तो हमारे इस वीडियो को जरूर देखें –

Join the LLA telegram group for frequent updates and documents.
Download the telegram group and search ‘Labour Law Advisor’ or follow the link – t.me/JoinLLA
It’s FREE!

Koja Ram
Koja Ram
A 3rd year B.Tech student at the NationalInstitute of Technology Jalandhar, Koja Ram’s aim is to make India financiallyeducated and independent. He has a remarkable capacity to interpret complexfinancial jargon and communicate the same in simple and easy to understandHindi for the masses. 

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

In Andhra Pradesh, the Employee's State Insurance Corporation (ESIC) hospitals and dispensaries serve as integral components of the healthcare infrastructure, ensuring access to quality...

Don't Miss

Recent Comments