HomeGENERALभारत में HRs के लिए 5 उपयोगी वेबसाइट्स

भारत में HRs के लिए 5 उपयोगी वेबसाइट्स

एक कंपनी के HR को कंपनी की अनेक जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है तथा इसलिए एक दिन में अनेक प्रकार के छोटे बड़े काम एक HR को करने पड़ते है। एक HR को न सिर्फ कंपनी के सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस रिकॉर्ड रखनी होती है जबकि इसके अलावा भी बहुत सारे महत्वपूर्ण कामों की जिम्मेदारी निभानी पड़ती है जैसे कंपनी के बेनिफिट्स, legal compliances, liabilities आदि। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 5 वेबसाइट्स के बारे में बात करने वाले है जो एक HR के तौर पर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी।

websites for HRs

5 Best Websites for HRs

1. Simpliance

Government circulars, compliances, तथा विभिन्न प्रकार के Labour Laws के लिए इंडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म के रूप में इस वेबसाइट के नाम लिया जाता है। इस प्लेटफार्म पर सभी प्रकार के लेटेस्ट Amendments से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध रहती है। यह वेबसाइट विभिन्न प्रकार के Compliances तथा Management के लिए सॉफ्टवेयर होस्ट्स करने की सुविधा उपलब्ध करवाती है जिसको आप फ्री में या फिर एक उचित राशि पर प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा भारत के सभी राज्यों के Labour laws के लिए महत्वपूर्ण Gazette नोटिफिकेशन प्रदान करने के लिए भी इस वेबसाइट को जाना जाता है।

इस वेबसाइट का प्रमुख उद्देश्य विश्व के सभी बिज़नेस तथा Organizations के मानकों पर खरा उतरने वाले Governance, Risk तथा Compliance के प्लेटफार्म प्रदान करने का है। इसकी शुरुआत सन 2015 में हुई थी तथा वर्तमान में इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा Users है।

2. LLA Professional Training Institute

LLA Professional Training Institute की स्थापना Labour Law Advisor टीम द्वारा की गयी थी। इस वेबसाइट पर आपको एक HR के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण कोर्स बड़ी आसानी से मिल जाते है। Payroll Processing, PF Compliances, ESI Compliances, Professional Tax आदि के लिए एक से बढ़कर एक कोर्स आपको इस प्लेटफार्म पर प्रदान किए जाते है। इस वेबसाइट को स्टार्ट करने के उद्देश्य सभी युवा Proffessionals को इस फील्ड के बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज के साथ जागरूक करने का था। इसलिए इस वेबसाइट पर उपलब्ध कोर्सेज की सहायता से आपको नॉलेज तथा ट्रेनिंग की बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाती है।

इसके अलावा आपको यह जान लेना चाहिए कि इस वेबसाइट पर उपलब्ध कोर्सेज के साथ काफी सारा सम्बंधित मटेरियल मिलता है तथा उसके बावजूद भी इनकी कीमत अफोर्डेबल ही रखी गयी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सके। इस इंडस्ट्री के विख्यात तथा अनुभवी Professionals द्वारा सभी युवा HR Professional को ट्रेनिंग दी जाती है। इस प्रकार LLA Professional Training Institute उन सभी युवा Professional के लिए एक वरदान बनकर सामने आया है जो इस फील्ड के नॉलेज को बढ़ाकर खुद को दुनिया से एक कदम आगे रखना चाहते है।

3. LinkedIn

एक कंपनी के HR को कंपनी में नए लोगों को Hire करने की जिम्मेदारी बखूबी निभानी पड़ती है। Linkedin एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप विश्वभर के Proffesionals के साथ जुड़ सकते है तथा एक वैश्विक प्रोफेशनल माहौल का फायदा उठा सकते हो। इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आप अपने प्रोफाइल बनाकर उसमे खुद से सम्बंधित सभी प्रोफेशनल जानकारी जोड़ सकते है।

अगर आप भी एक HR के तौर पर नए कर्मचारियों को Hire करना चाहते है तो Linkedin पर आपको लगभग सभी कुशल कैंडिडेट्स मिल जाएंगे। एक HR Professional के तौर पर आपको उन क्लाइंट्स से मिलने की भी जरूरत पड़ती है जो किसी प्रकार की HR Help चाहते है तो उसके लिए भी Linkedin एक उपयुक्त प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म का उपयोग विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में सबसे बड़े पदों पर काम करने वाले Professionals द्वारा भी किया जाता है जैसे Bill Gates, Satya Nadella आदि। इस प्रकार के इंडस्ट्री एक्सपर्ट समय-समय पर अपने विचार भी इस प्लेटफार्म के माध्यम से जनता के साथ शेयर करते है।

4. ClearTax

भारत एक ऐसा देश है जिसमे टैक्स से सम्बंधित अनेक प्रकार के नियम तथा कानून देखने को मिलते है तथा एक HR के तौर पर आपको इनकी जानकारी रखनी बेहद जरूरी है। टैक्स के सिस्टम को समझने तथा टैक्स फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ClearTax एक बेहतरीन वेबसाइट है। सभी Users के फाइनेंसियल मैनेजमेंट को इम्प्रूव करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपयोगी तथा विश्वसनीय प्लेटफॉर्म्स आपको यहां देखने को मिल जाते है। विभिन्न प्रकार की टैक्स फाइलिंग जैसे GST, TDS, ITR, SME आदि के लिए अनेक फॉर्म तथा फॉर्मेट आपको इस वेबसाइट पर मिल जाते है।

यह प्लेटफार्म SMEs के लिए भी Collateral-free लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है जिससे वे अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है। इसकी वजह से टैक्स सेविंग आसान हो जाती है तथा टैक्स रिटर्न फाइलिंग भी आसान हो जाती है। जो भी HR अपनी कंपनी की Tax Compliances को लेकर जागरूक रहना चाहते है उनके लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म है।

5. CiteHR

अगर आप एक HR Professional है तथा अपने जैसे लोगों की ही एक कम्युनिटी की खोज में है तो यह आपके लिए बेस्ट वेबसाइट है। यह HR Professionals की एक ऑनलाइन कम्युनिटी है जिसमे वो सभी अपने अनुभव तथा नॉलेज को शेयर कर सकते है तथा एक दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते है। आप अपनी दुविधा या किसी डाउट को यहां प्रस्तुत कर सकते है और उसके बाद अनेक जानकर लोग आपकी हेल्प करने की हरसंभव कोशिश करते है।

websites for HRs

Join the LLA telegram group for frequent updates and documents.
Download the telegram group and search ‘Labour Law Advisor’ or follow the link – t.me/JoinLLA
It’s FREE!

Koja Ram
Koja Ram
A 3rd year B.Tech student at the NationalInstitute of Technology Jalandhar, Koja Ram’s aim is to make India financiallyeducated and independent. He has a remarkable capacity to interpret complexfinancial jargon and communicate the same in simple and easy to understandHindi for the masses. 

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

Creating fantasies about passive income or side business is our old fashioned way of dreaming. However, by providing services through your existing skillset, you...

Don't Miss

Recent Comments