HomeLAWS & SCHEMESESI2021 में ESI के नए Updates (ESI में नए कर्मचारियों का registration)

2021 में ESI के नए Updates (ESI में नए कर्मचारियों का registration)

The Employees’ State Insurance Corporation या ESIC एक वैधानिक कॉर्पोरेट निकाय है जो कि ESI Act 1948 के अंतर्गत ESI योजना के संचालन के लिए उत्तरदायी है। जैसा कि हम जानते है कि ESI योजना एक स्व-वित्तपोषी सामाजिक सुरक्षा योजना है जो इसके अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को Sickness, Disablement या फिर काम के दौरान मृत्यु जैसी परिस्थितियों में एक फाइनेंसियल सुरक्षा देती है। ESI प्रत्येक महीने नए updates निकालती है तथा हम इस सारी जानकारी को आप तक जल्दी से जल्दी पहुंचने की पूरी कोशिश करते है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम ESI के नए Updates की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसको जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

October 2019 ESI Updates

1. 10 दिनों के अंदर नए कर्मचारी का रजिस्ट्रेशन

जब भी कोई कर्मचारी नई कंपनी ज्वाइन करता है तो उसका ESI रजिस्ट्रेशन उसी दिन किया जाना चाहिए लेकिन हकीकत में यह काम महीने के अंत में किया जाता है जब सैलरी कैलकुलेशन होती है। लेकिन ESI के नए Updates के अनुसार कर्मचारी के कंपनी ज्वाइन करने के 10 दिनों के अंदर अंदर उसका ESI रजिस्ट्रेशन किया जाना अनिवार्य है तथा उसके बाद कर्मचारी को ESI के साथ जोड़ना संभव नहीं होगा क्योंकि 10 दिनों के बाद ESI पोर्टल खुद ही नए Registration स्वीकार नहीं करेगा।

new ESI updates

2. 42 दिनों के अंदर ESI Contribution करना होगा – Cut off Date

सामान्यतः किसी भी महीने का ESI Contribution उससे अगले महीने की 15 तारीख से पहले किया जाता है तथा ऐसा नहीं करने पर Employer को Penalty तथा Interest का भुगतान करना होता है लेकिन ESI के नए Updates के अनुसार ESI पेमेंट का भुगतान Contribution Period के 42 दिनों के बाद नहीं किया जा सकता। इसका मतलब ये हुआ कि अप्रैल महीने के पेमेंट का भुगतान 11 जून के बाद नहीं किया जा सकता तथा इसके सम्बन्ध में ऑफिसियल सर्कुलर भी जारी किया जा चूका है। अगर यह निश्चित तारीख बीत जाती है तो उसके बाद Employer ऑनलाइन ESI पेमेंट का भुगतान नहीं कर पाएगा। इसके लिए कोई Alternative पेमेंट मेथड की सुविधा भी अभी तक नहीं दी गई है

“cut off date for returns – ESI Circular”  click here to Download 

3. Average daily wage revision as per Code on Wage

Wages के कोड में यह कहा गया था कि राष्ट्रिय न्यूनतम Wage 176 रूपये होगा। ESI डिपार्टमेंट ने यह कहा है कि जिन कर्मचारियों का Minimum Wage 176 रूपये प्रतिदिन से कम है उनको अपना ESI Contribution नहीं देना होगा। उनके Contribution का भुगतान उनके स्थान पर सरकार द्वारा किया जाएगा। Employer के कंट्रीब्यूशन का भुगतान Employer द्वारा ही किया जाएगा। ESI पोर्टल का नोटिस कहता है कि “Revised exemption of contribution for average daily wages of ₹176 or less has been made effective from 1st September 2019” इस प्रकार कर्मचारी का October Challan का Contribution शून्य माना जाएगा इससे पहले औसत दैनिक Wages ₹137 था।

new ESI updates

4. कर्मचारियों के लिए ESI कार्ड जारी करना

ESI ने सबसे पहले एक ESI पहचान कार्ड जारी किया था जिसे बाद में एक प्रिंटेड फॉर्म द्वारा Replace किया गया जिसमे कर्मचारी की फोटो भी सलंग्न होती थी। इसकी सहायता से ही कर्मचारियों को ESI हॉस्पिटल्स तथा Dispensaries पर मेडिकल बेनिफिट्स उपलब्ध करवाए जाते थे। इस फॉर्मेट को एक बार फिर से एक ID कार्ड द्वारा Replace किया गया है। अब सभी कर्मचारियों को ESI ब्रांच जाकर अपना ESI ID Card लेना होगा।

new ESI updates

अगर आप इस विषय के बारे में और ज्यादा जानना चाहते है तो हमारे इस वीडियो को जरूर देखें –

नवंबर 2019 ESI Updates

जैसा कि पहले अक्टूबर की updates में कहा गया था कि नए कर्मचारियों को कंपनी ज्वाइन करने के 10 दिनों के अंदर ESI के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर ऐसा नहीं हो पाटा है तो कर्मचारियों का ESI में रजिस्ट्रेशन असंभव हो जाएगा। इसके साथ साथ Employers को ESI Payment का भुगतान Contribution Period के खत्म होने के 42 दिनों के अंदर-अंदर करना होगा। अगर ऐसा नहीं हो पाटा है तो कर्मचारी का किसी भी प्रकार का ESI Contribution नहीं हो पाएगा।

 इन Updates से आने वाली समस्याओं का ESI द्वारा दिया गया समाधान

यदि कोई Employer कर्मचारी के कंपनी ज्वाइन करने के 10 दिन के बाद ESI वेबसाइट पर उसके ESI रजिस्ट्रेशन की कोशिश करते है तो उनको एक Pop-up Notification मिलेगा जिसके अनुसार आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक Performa सहित एक Show-Cause नोटिस मिलेगा। Employer द्वारा इस Performa को भरकर नजदीकी Regional ESI Office में जाकर 15 दिनों के अंदर-अंदर सबमिट करना होगा। अगर यह काम 15 दिनों के अंदर नहीं हो पाता है तो कर्मचारी की जोइनिंग डेट वही मानी जाएगी जो उसके ESI रजिस्ट्रेशन की होगी। इस Performa में वह सारी डिटेल्स होगी जो Employer ESI पोर्टल पर नए कर्मचारी के रजिस्ट्रेशन के समय भरता है। नए कर्मचारी के जोइनिंग डेट को Confirm करने के लिए एक Site Visit भी होगा। ये सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद ही नए कर्मचारी का ESI रजिस्ट्रेशन पूर्ण माना जाएगा।

 इस समाधान का प्रभाव

  • हकीकत में इस समाधान का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि आए दिन कोई न कोई नया कर्मचारी कंपनी ज्वाइन करता ही रहता है तो इस प्रकार Employer तो हमेशा नए कर्मचारी का ESI रजिस्ट्रेशन ही करता रहेगा। इसके अलावा अधिकांश नए कर्मचारी ज्वाइन करने के 10 दिनों के अंदर अपने डाक्यूमेंट्स भी नहीं देते है। इसके अलावा अनेक कर्मचारी बहुत जल्दी कंपनी को छोड़ देते है। तो यह कोई अच्छा समाधान नहीं है।
  • जहां एक तरफ हम डिजिटल इंडिया की और बढ़ रहे है तो फिर यह Physical Performa को भरकर आवेदन करना कहा उचित है। एक Employer के लिए यह बहुत ही कठिन काम है तथा इसमें बहुत समय लगता है।
  • ESI डिपार्टमेंट में हमेशा से ही जरूरत से कम स्टाफ काम करता है तो फिर Site Visit का काम कैसे हो पाएगा।Site Visit पर काफी सारे डाक्यूमेंट्स भी सम्बंधित अधिकारी को दिखाने पड़ते है जिससे भ्र्ष्टाचार तथा रिश्वतखोरी और बढ़ेगी। इस प्रकार कर्मचारी तथा उसका नियोक्ता दोनों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा तथा इससे देश के उद्योगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा।

इसके बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप हमारे इस वीडियो को देख सकते है –

फरवरी 2020 ESI Updates

2019 में ESI Contribution Rate को 6.5% से घटाकर 4% किया गया था इसके कारण के रूप में Labour Minister ने कहा था कि “ESI डिपार्टमेंट को बहुत ज्यादा Contribution मिल रहा है इसलिए यह इसको सही से Utilize नहीं कर पा रहा है। हम Contribution का बोझ काम करना चाहते है तथा IPs को दिए जाने वाले बेनिफिट्स पर इसका कोई असर नहीं होगा” लेकिन IPs से किया गया वादा कुछ ही समय में झूठा साबित होता दिखा जब हाल ही में ESI Office ने एक नया सर्कुलर जारी किया जिसमे कहा गया कि अब IPs को Secondary Treatment के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स में रेफर नहीं किया जाएगा।

new ESI updates

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कोई Secondary Treatment नहीं होगा

Secondary Treatments उन मरीजों के लिए होते है जिनकी लोकेशन मे ESIC हॉस्पिटल्स नहीं होते या वो अपर्याप्त होते है तो ऐसी िस्थति में जिन ESIC हॉस्पिटल्स में Beds की संख्या कम है वहां के मरीजों को एक प्राइवेट हॉस्पिटल में रेफर किया जाएगा। ऐसी कंडीशन देश के अनेक क्षेत्रों में देखने को मिलती है लेकिन नए Updates के अनुसार Secondary Treatment केवल सरकारी अस्पतालों में ही दिया जाएगा जिससे लागत को कम किया जा सकें। ESI ने कहा है कि वो हड्डी,आँख,बाल रोग या स्त्री सम्बन्धी कारणों के लिए मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में रेफेर नहीं करेंगे जबकि केवल मस्तिष्क, ह्रदय, कैंसर तथा किडनी सम्बन्धी कारणों के लिए ही मरीजों को Super Speciality Hospitals में भेजा जाएगा। अगर आपकी लोकेशन की ESI हॉस्पिटल या Dispensary में कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है तो मरीज को एक सरकारी अस्पताल भेजा जाएगा।

new ESI updates

लेकिन जैसा कि हम जानते है कि अधिकांश शहरों में सरकारी अस्पताल तो वैसे भी फ्री में अपनी सुविधाएं प्रदान करते है तो फिर कर्मचारियों का ESI Contribution करने का क्या फायदा हुआ जब वो वही सुविधा फ्री में प्राप्त कर सकते है।

आप ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस वीडियो को देख सकते है –

मार्च 2020 ESI Updates

ESIC Return Date Extended Due to COVID-19

16 मार्च 2020 को एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया था। वर्तमान में चलने वाली इस महामारी ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है तथा इसके कारण अनेक कर्मचारी अपना काम करने में असक्षम थे। इसलिए ESIC ने Employers को फरवरी तथा मार्च 2020 के ESI Return को भरने के लिए एक राहत दी थी। पहले फरवरी 2020 के ESI Return को भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2020 थी लेकिन अब 15 दिन की बजाय 45 दिन की और छूट दी गई।इसलिए फरवरी 2020 के ESI Contribution को 15 मई तक भरा जा सकता था।

इसके अलावा मार्च 2020 के ESI Contribution को लेकर अनेक लोगों में एक दुविधा थी क्योंकि पहले एक नोटिफिकेशन में यह कहा गया था कि मार्च का पेमेंट 42 दिनों के अंदर करना होगा। इसलिए हमने यही सलाह दी थी कि आपको मार्च के पेमेंट का भुगतान 10 मई से पहले कर देना चाहिए था। आप इस लिंक पर क्लिक करके फुल नोटिफिकेशन पढ़ सकते है –

One-time relaxation for employers

जिन Employers ने अप्रैल 2019 से सितम्बर 2019 तक के ESI Contribution का भुगतान नहीं किया था उनके लिए 18 मार्च 2020 को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमे उनको एक बार राहत प्रदान की गई थी। जैसा कि हमने पहले चर्चा की थी कि प्रत्येक महीने के ESI Contribution का भुगतान 42 दिनों के अंदर किया जाना जरूरी होता है तथा ऐसा नहीं होने पर Employer आगे पेमेंट का भुगतान नहीं कर पाएगा लेकिन लोगों की Request के बाद ESIC ने एक बार राहत दी थी जिसके अनुसार अप्रैल 2019 से सितम्बर 2019 तक के किसी भी Pending Contribution का भुगतान 15 मई 2020 तक किया जा सकता था।

नए कर्मचारी के रजिस्ट्रेशन के नियम

ESIC Online पोर्टल अब यह दर्शाता है कि नए कर्मचारियों के रजिस्ट्रेशन के लिए अब उनके मोबाइल नंबर तथा बैंक डिटेल्स को सबमिट करना होगा। हालांकि जिन कर्मचारियों ने अपने बैंक अकाउंट को पहले से ही तैयार नहीं कर रखा है उनके लिए यह एक नुकसान ही है लेकिन इसका फायदा यह है कि अब कर्मचारियों को उनकी ESI राशि के जमा होने की सीधी सुचना मिल जाएगी।

new esi updates

ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस वीडियो को देख सकते है –

अप्रैल 2020 ESI Updates

The Employees’ State Insurance Corporation ने 14 अप्रैल को एक लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी किया जो एक कर्मचारी तथा Employer दोनों के लिए उपयोगी है इसके मुख्य बिंदु इस प्रकार है –

1. ESI Challan Filing Date Extension

सामान्यतः किसी भी महीने का ESI Challan का Submission अगले महीने की 15 तारिख से पहले किया जाना चाहिए लेकिन इस महामारी के हालातों को देखते हुए ESI ने सबमिशन डेट में थोड़ी सी ढील दे दी है। फरवरी 2020 के Challan को 15 मई 2020 तक सबमिट किया जा सकता था तथा मार्च 2020 का Challan भी 15 मई तक Submit किया जा सकता था। इस समय के दौरान सबमिट किए गए Challan पर किसी भी प्रकार का कोई Interest या Penalty नहीं लगेगा लेकिन नए कर्मचारियों का ESI रजिस्ट्रेशन 10 दिनों के अंदर किया जाना चाहिए।

2. Purchase Of Medicine

COVID-19 के कारण किसी भी ESI हॉस्पिटल या Dispensary में जाना संभव नहीं था। इसलिए ESI ने IPs को यह विकल्प दिया कि आप नजदीकी प्राइवेट मेडिकल स्टोर से अपनी मेडिसिन खरीद सकते है। इन मेडिसिन का खर्च बाद में ESI द्वारा दिया जाएगा। इस राशि को प्राप्त करने के लिए IPs अपने मेडिकल स्टोर से प्राप्त बिल दिखाएंगे। इसलिए इस बिल को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि यह सुविधा केवल उन्ही medicines के लिए उपलब्ध थी जो ESIC द्वारा निर्धारित थी।

3. Tie-up हॉस्पिटल्स से Insured Person का इलाज

अगर किसी ESI हॉस्पिटल को सरकार द्वारा केवल COVID-19 के मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया है तो IPs को ESI Tie-up हॉस्पिटल्स में रेफर किया जाएगा। इन अस्पतालों में IPs को Secondary Treatment, Super-Speciality Treatment तथा Admission Investigation की सुविधा मिलेगी। यह तब तक मान्य है जब तक ESI हॉस्पिटल्स को सामान्य मरीजों के लिए खोल नहीं दिया जाता।

राजस्थान के सभी ESI हॉस्पिटल्स  ESIC Hospitals & Dispensary of Rajasthan (District Wise).

महाराष्ट्र के सभी ESI हॉस्पिटल्स  ESIC Hospitals & Dispensary of Maharashtra (District Wise).

IPs को Tie-up हॉस्पिटल्स में बिना किसी रेफरल के आपातकालीन तथा बिना आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

4. Disabled तथा Retired व्यक्तियों के लिए मेडिकल बेनिफिट्स

ESIC में पूर्णतः Disabled IPs को Rule 60-61 के अनुसार एक मेडिकल कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड की सहायता से उनको सभी मेडिकल बेनिफिट्स मिलते है (अगर वो किसी बीमा योग्य रोजगार में रहते है तो भी)। यह मेडिकल कार्ड प्राप्त करने के लिए 120 रूपये का भुगतान करना आवश्यक है। Lockdown के कारण हो सकता है कि कुछ मेडिकल कार्ड्स Expire हो गए हो या फिर IPs उनको Renew करवाने में सक्षम नहीं हो तो ऐसी िस्थतियों में मेडिकल कार्ड्स 30 जून 2020 तक मान्य थे तथा इसके बाद IPs इनको Renew करवा सकते थे।

5. Early पेंशन

ESIC ने मार्च की पेंशन राशि को सभी विकलांग तथा रोगग्रस्त लाभार्थियों को पहले ही उनके खातों में जमा कर दिया था तथा यह कुल राशि लगभग 41 करोड़ रूपये थी।

इस वीडियो में आप सारे ESI Updates के बारे में और ज्यादा विस्तार से जान सकते है –

जून 2020 ESI Updates

29 जून 2020 को ESI ने एक नया सर्कुलर जारी किया जिसके अनुसार अब नए कर्मचारी का रजिस्ट्रेशन करते समय उसके मोबाइल नंबर तथा बैंक डिटेल्स को Enable करना जरूरी है तथा ये जानकारी पुराने कर्मचारियों के लिए भी अपडेट की जानी जरूरी है। यह नया नियम 1 जुलाई 2020 से प्रभाव में आया। अगर कर्मचारी के मोबाइल नंबर को जोड़ते समय ऐसा बताया जाता है कि ये मोबाइल नंबर पहले से ही अन्य कर्मचारी के साथ लिंक है तो उस कंडीशन में आपको एक OTP मिलेगा। सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने के बाद आपका मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा। इसी प्रकार बैंक अकाउंट को लिंक करते समय अगर बैंक अकाउंट पहले से ही लिंक है तो फिर ये लिंक नहीं हो पाएगा। इसके बाद Employer को कर्मचारी के Cancelled चेक या बैंक पासबुक के पहले पेज की फोटो को सत्यापित करके अपलोड करना होगा।

पुराने कर्मचारी Regional ESI Branch Office जाकर वहां से अपना बैंक अकाउंट लिंक करवा सकते है। इसके लिए कर्मचारी द्वारा Cancelled चेक की फोटोकॉपी को ESIC Branch Manager द्वारा सत्यापित करवाना होगा। जब तक बैंक अकाउंट तथा मोबाइल नंबर लिंक नहीं हो जाते तब तक कर्मचारियों को ESI के cash benefits नहीं मिल पाएंगे तथा वो Reimbursements के लिए भी आवेदन नहीं कर पाएंगे।

अगर आप इस सारी प्रक्रिया के बारे में और ज्यादा विस्तार से जानना चाहते है तो हमारे इस वीडियो को जरूर देखें –

ऐसे ही बहुत सारे ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स हिंदी भाषा में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें – हिंदी आर्टिकल्स

लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है – t.me/JoinLLA 
Heena Siddique
Heena Siddique
Bibliophile. Turophile. Foodie. Tea enthusiast. Shopaholic. Sitcom addict. Movie buff.

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

In the fast-evolving landscape of digital finance, Paytm has long stood as a beacon of innovation and progress, earning accolades as a trailblazer in...

Don't Miss

Recent Comments