HomeGENERALक्या आपका एम्पलॉयर भी UAN पोर्टल पर KYC Approve नहीं कर रहा...

क्या आपका एम्पलॉयर भी UAN पोर्टल पर KYC Approve नहीं कर रहा है ?

जब भी हम EPF से सम्बंधित चर्चा करते है तो अनेक कर्मचारी एक कॉमन समस्या का सामना करते है और वो है उनके नियोक्ता (Employer) द्वारा UAN पोर्टल पर KYC Approve नहीं करना। आजकल अनेक कंपनियों में ऐसा देखने को मिल रहा है जब कर्मचारी (Employee) ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी KYC Verify कर देते है लेकिन उनका नियोक्ता (Employer) KYC Verify करने से मना कर देता है या किसी कारणवश Verify कर नहीं पाता है।

तो आज हम इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे क़ि आपका Employer आपकी KYC क्यों अपडेट नहीं कर रहा है, इसके क्या कारण हो सकते है तथा इसके बाद हम ये भी चर्चा करेंगे की इस कंडीशन में एक कर्मचारी के तौर पर आप क्या-क्या कर सकते है जिससे की आपका Employer आपकी KYC verify कर दे।

नियोक्ता (Employer) द्वारा KYC Approve न करने के पीछे कारण

अगर आपका नियोक्ता आपकी KYC वेरीफाई नहीं कर रहा है तो इसके पीछे मुख्य रूप से 3 कारण हो सकते है-

तो आइये उन 3 कारणों की चर्चा करते है जिनकी वजह से आपका employer आपकी KYC verify नहीं कर रहा है –

कारण 1

आपके employer द्वारा आपकी KYC को अपडेट नहीं करने के पीछे सबसे पहला कारण यह हो सकता है क़ि आपके employer के पास  Digital Signature न हो। अनेक नियोक्ताओं के पास एक Valid Digital Signature  नहीं होता है और इसकी वजह से वो आपकी KYC Approve नहीं कर पाते है। ऐसा तब होता है जब आपके employer को Digital Signature के बारे में उचित जानकारी न हो।

अगर आप भी एक नियोक्ता (employer) है तथा इसी प्रकार क़ि समस्या का सामना कर रहे है तो यह वीडियो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है

अगर आप एक employer है तथा आपका Digital Signature अभी तक अपडेट नहीं हुआ है तो भविष्य में आपको Bank Details, PF, Challan आदि से सम्बंधित अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

और अगर आप एक कर्मचारी है तथा आपके employer को Digital Signature के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी यह जिम्मेदारी बनती है क़ि आप अपने employer, HR, Consultant को इसके बारे में अवगत करवाए।

ऐसा करने से आपकी KYC अप्रूवल से सम्बंधित सारी समस्याएं दूर हो जाएगी।

कारण 2

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है जब हमारे Employer का Digital Signature तो अपडेट हो जाता है लेकिन उसके बाद आगे की प्रक्रिया एम्प्लायर को पता नहीं होती।

तो ऐसी कंडीशन में भी आपकी ये जिम्मेदारी बनती है की आपके Employer को सम्बंधित जानकारी से अवगत करवाया जाए।

आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है – KYC Details Approval 

कारण 3

आपके Employer द्वारा आपकी KYC Approve न करने का तीसरा कारण यह हो सकता है कि आप तथा आपके Employer के बीच कुछ मतभेद हो। हो सकता है कि आपका Employer आपकी बातो को अनसुनी कर रहा हो या कंपनी के अधिकारियो में कुछ अंदरूनी आपसी मतभेद हो।

Joint Declaration Form In Hindi

तो ऐसी कंडीशन में आप PF Department या अपने Local PF Office में एक Application भेज सकते हो जिसमे आप सम्बंधित मुद्दे के बारे में उनको अवगत करवा सकते हो। आप जब Application लिखोगे तो उसमे आपको अपने UAN तथा PF नंबर के बारे में बताना होगा तथा इसके साथ-साथ आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपनी पासबुक के पहले पेज की Photocopies भी सलंगन करनी होगी। PF डिपार्टमेंट में Application भेजने से पहले सारे Documents के नीचे अपने हस्ताक्षर जरूर करें।

अगर आपकी कंपनी बंद हो गई है या आपका Employer आपकी बातो को नहीं सुन रहा है तो इस िस्थति से निपटने का सबसे अंतिम तरीका है EPFO Grievance Portal। आप इस पोर्टल पर जाकर यह शिकायत दर्ज करवा सकते है कि आपका Employer आपकी KYC Approve नहीं कर रहा है।

आईये Grievance portal के बारे में विस्तार से जानते है –

EPFO Grievance Portal

जब अन्य सारे प्रयत्न करने के बाद भी आपका Employer आपकी KYC को Approve नहीं कर रहा है तो आपको यह विकल्प अंतिम विकल्प के तौर पर अपनाना चाहिए तथा यह भी इस बात कि कोई गारंटी नहीं है कि आपकी समस्या हल हो जाएगी। ऐसा करने से आप तथा आपके Employer के बीच सम्बन्धो में भी खट्टास आ सकती है अतः अगर बातचीत से मामला सुधर रहा है तो आपको कोशिश करनी चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको कोई हल नहीं सूझ रहा है तो आपको EPF Grievance Portal का सहारा लेना चाहिए।

pending kyc approval hindi

General Details

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसमे EPF Grievance सर्च करना है। आपके सर्च इंजन पेज पर जो पहली लिंक आती है उसपे आपको क्लिक करना है।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको एक Register Grievance का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Grievance Registration का फॉर्म खुल जाएगा तथा आपको इसमें सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • Status Option  के अंदर आपको PF Number विकल्प का चयन करना होगा तथा अन्य सम्बंधित Details भरनी होगी आगे बढ़ने से पहले अपनी Details को अच्छे से जाँच कर ले।

pending kyc approval hindi

Personal Details

  • सामान्य जानकारी भरने के बाद अब हमे अपनी कुछ पर्सनल Details भरनी होगी।
  • Complainant विकल्प में आपको अपना खुद का नाम दर्ज करना है तथा नाम दर्ज करने के बाद आपको एक पासवर्ड सेट करने का विकल्प दिखाई देगा।अगर आप अपनी शिकायत के लिए एक पासवर्ड सेट करना चाहते है तो उस विकल्प पर Yes चयन करके आप एक पासवर्ड सेट कर सकते है।
  • एक Unique पासवर्ड सेट करने के लिए आप वहां दी गई गाइडलाइन्स को फॉलो कर सकते है। इसके बाद अपने Address सम्बन्धी Details दर्ज करें तथा अन्य Details जैसे Country, State, मोबाइल नंबर आदि भी दर्ज करें।

pending kyc approval hindi

pending kyc approval hindi

Grievance Details

  • इस सेक्शन में आपको अपनी शिकायत के बारे में बताना है।
  • यहां आपको Category के विकल्प में KYC Approval के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद Category विकल्प के नीचे आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी है। आपकी शिकायत अधिकतम 5000 characters की हो सकती है।
  • इसके बाद आपको File Upload करने का विकल्प भी दिखेगा लेकिन आपको कोई फाइल अपलोड करने की जरूरत नहीं है अतः इस विकल्प को खाली छोड़ा जा सकता है।
  • इसके बाद Captcha दर्ज करने के बाद आप Submit  बटन पर क्लिक कर सकते है।

pending kyc approval hindi

pending kyc approval hindi

pending kyc approval hindi

  • यह फॉर्म Fill करने के बाद आपकी शिकायत Submit हो जाएगी तथा Online Authorities आपको फॉर्म की Rechecking के लिए सुचना देगी। यहां पर आप एक बार फिर से अपने फॉर्म की जाँच कर सकते है ताकि आपके द्वारा दर्ज की गई कोई भी जानकारी गलत न हो।

निष्कर्ष

इस प्रकार हमने ये जाना क़ि अगर आपका Employer आपकी KYC Approve नहीं करता है तो अन्य सभी तरीके अपनाने के बाद इस समस्या से निजात पाने का यह सबसे अंतिम तरीका है।

हमे Grievance Portal पर फॉर्म भरते समय अपनी सारी जानकारी सावधानीपूर्वक दर्ज करनी चाहिए ताकि भविष्य में इसका सही लाभ उठा सकें। हालाँकि शिकायत दर्ज करने का यह तरीका एक उबाऊ तरीका है लेकिन अगर सारी Details सावधानीपूर्वक भरी जाए तो आपको इसका फायदा मिल सकता है तथा आपकी KYC आसानी से Approve  हो सकती है।

अगर आप जॉइंट डिक्लेरेशन फॉर्म के बारे में सरल हिंदी भाषा में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें –
लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है https://t.me/JoinLLA
Heena Siddique
Heena Siddique
Bibliophile. Turophile. Foodie. Tea enthusiast. Shopaholic. Sitcom addict. Movie buff.

2 COMMENTS

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

Creating fantasies about passive income or side business is our old fashioned way of dreaming. However, by providing services through your existing skillset, you...

Don't Miss

Recent Comments