HomeGENERALEPF Employee Portal पर Date Of Exit कैसे Mark करें

EPF Employee Portal पर Date Of Exit कैसे Mark करें

Provident Fund (PF) से सम्बंधित अनेक प्रकार के प्रश्न लोगों के मन में रहते है और उन्ही प्रश्नों में से कुछ Common प्रश्न ये है क़ि “हमारा Employer Date of Exit अपडेट नहीं कर रहा है” या फिर “Form 10 तथा 19C ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है” और इसी प्रकार की अनेक दुविधाएं लोगों के मन में रहती है।

इन सभी प्रश्नों का सीधा सा उत्तर ये है कि आपके Employer द्वारा आपकी Date of Exit अभी तक अपडेट नहीं की गई है। इस Condition में जब आप अपने PF को Withdraw करवाने की कोशिश करते है तो आपको वहां पर केवल एक ही फॉर्म दिखेगा, Form 31, जो कि Advance Return का फॉर्म है।

अगर आप भी इस प्रकार कि समस्या का सामना कर रहे है तो इसका मतलब ये है क़ि EPF Employee Portal  की नज़रों में आप अभी भी Same कंपनी में ही काम कर रहे है। चूंकि Form 10 तथा 19C जो आपके PF के Full and Final Settlement के लिए उत्तरदायी होते है, इस Condition में ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होंगे अतः आपके Employer द्वारा Date of Exit mark करना बहुत आवश्यक है।

What to know before updating your date of exit on EPF employee portal?

सबसे पहले हम आपको इस बात से आगाह करवा देना चाहते है क़ि केवल आपका Employer ही आपकी Date Of Exit को Update कर सकता है।

अनेक कर्मचारी यह सोचते है क़ि उनके Username या पासवर्ड में किसी प्रकार की दिक्क्त होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पा रहे है जबकि सच्चाई यह है क़ि केवल और केवल आपके Employer के पास ही आपकी Date Of Exit को अपडेट करने का अधिकार है।

अतः अगर आप एक कर्मचारी है तो हम एक बार फिर से आपको यह जानकारी देना चाहते है क़ि आप खुद से अपनी Date Of Exit अपडेट नहीं करवा सकते केवल आपका Employer ही ऐसा कर सकता है।

Date Of Exit को अपडेट कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है – Employee’s Provident Fund Organization, India
  • इसके बाद आपको Log-in section को भरना है तथा अपने Username तथा पासवर्ड का उपयोग करते हुए Sign-in करना है।
  • Sign-in करने के बाद आपको Member drop-down section में “Member Profile” पर क्लिक करना है।

date of exit

  • आप जिस कार्मचारी की Date Of Exit अपडेट करना चाहते है उसके UAN Number या Member ID को सर्च कीजिए।
  • Employee को सेलेक्ट करने के बाद आप्को Mark Exit Section पर जाना है जैसा क़ि नीचे Picture में दिखाया गया है।

date of exit

  • Mark Exit Section में आपको Employee के Exit होने के कारण के विकल्प दिखाई देंगे जैसे Retirement, Death in Service, Superannuation, Permanent Disablement, Cessation (Short Service) and Death Away from Service आदि।
  • सामान्य परिस्थितियों में, जब कर्मचारी इस्तीफा देता है या कंपनी द्वारा किसी कारणवश कार्मचारी को पद से हटाया जाता है तो ऐसी Conditions में कारण के रूप में हमेशा Cessation विकल्प का चयन किया जाता है। 
  • सबसे अंतिम स्टेप में कार्मचारी की Date Of Exit को mark करना होता है और यह विकल्प आपको कारण वाले विकल्प के दाहिनी तरफ मिल जाएगा।

date of exit

  • जब आप Date Of Exit  को अपडेट कर रहे है यह काम बहुत ही सावधानीपूर्वक बिलकुल सटीक तरीके से किया जाना चाहिए क्योंकि एक बार गलत हो जाने के बाद इसको सही करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • सारी Details Fill करने के बाद आप इसको Save करके Proceed कर सकते है।

date of exit

How to check whether the date of exit is updated correctly?

  • इसके लिए आपको डैशबोर्ड Drop-Down Menu में Exited Member पर क्लिक करना है।
  • All Members पर क्लिक करने के बाद आप जिस दिन की जानकारी प्राप्त करना चाहते है उस विशेष Date को भर सकते है और इसके बाद Search Option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस विशेष दिन के कर्मचारियों की पूरी सूची आ जाएगी और इस प्रकार आप यहां से यह Confirm कर सकते है क़ि सम्बंधित Employee की Date Of Exit अपडेट हुई है या नहीं हुई।

हम यह आशा करते है क़ि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी तथा इसकी मदद से आप अपने कर्मचारी की Date Of Exit को सही तरीके से अपडेट कर पाएंगे।

एक Employer होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है क़ि आप अपने कार्मचारी की Date Of Exit को कंपनी छोड़ने के बाद जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपडेट कर दें ताकि आपके कार्मचारी को PF Claim करने में किसी प्रकार क़ि कोई दिक्क्त न आए तथा आपके पास भी बार बार कार्मचारी की Phone Calls न आए।

अगर यह आर्टिकल पढ़ने के बाद भी आपके मन में इस विषय से लेकर किसी प्रकार की कोई दुविधा है तो आप हमारे इस वीडियो को देख सकते है –

अगर आप सरल हिंदी भाषा में यह जानना चाहते है क़ि EPF नाम, डेट ऑफ़ बर्थ आदि के करेक्शन के लिए जॉइंट डिक्लेरेशन फॉर्म कैसे भरा जाता है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है –

जॉइंट डिक्लेरेशन फॉर्म कैसे भरें( हिंदी में )

लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है – t.me/JoinLLA 

Heena Siddique
Heena Siddique
Bibliophile. Turophile. Foodie. Tea enthusiast. Shopaholic. Sitcom addict. Movie buff.

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

In the fast-evolving landscape of digital finance, Paytm has long stood as a beacon of innovation and progress, earning accolades as a trailblazer in...

Don't Miss

Recent Comments