HomeGENERALआयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी (PMJAY)

आयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी (PMJAY)

आयुष्मान भारत योजना जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है को भारत सरकार द्वारा 25 सितम्बर 2018 को लांच किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के गरीब तथा वंचित परिवारों को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। साल 2011 के सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) के आंकड़ों के अनुसार इस योजना के अंतर्गत भारत के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लगभग 50 करोड़ लोगों को शामिल किया जाएगा। यह योजना “प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना” के अंतर्गत आती है। UPA सरकार द्वारा लांच की गई “राष्ट्रिय स्वास्थ्य बीमा योजना” को ही इस योजना द्वारा 2018 में Replace किया गया था। आज के इस आर्टिकल में हम आयुष्मान भारत योजना या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे Eligibility जाँच प्रक्रिया, नजदीकी CSC को खोजना तथा Golden Card के लिए आवेदन करना आदि।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत संचालित किया जाता है। इस योजना द्वारा पहले से ही मौजूद  राष्ट्रिय स्वास्थ्य बीमा योजना को Replace किया गया है तथा जिसे 2016 के बजट में स्वीकार किया गया था। पिछले योजना में कोई खास बेनिफिट्स नहीं थे तथा उसका संचालन भी नहीं हो पाया था जबकि नयी योजना उसकी तुलना में 5 गुनी ज्यादा लाभदायक है तथा इसका संचालन भी अच्छे से हो रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य

  • इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य भारत के 10 करोड़ गरीब तथा कमजोर परिवारों को अच्छी प्राथमिक तथा Tertiary चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना है।
  • 1,50,000 उप-केंद्र या Wellness Clinics खोले जाएंगे जिनके माध्यम से इन परिवारों को अनेक प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना में बाल स्वास्थ्य देखभाल और मातृ स्वास्थ्य से लेकर मधुमेह के निदान तक की सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • एक Wellness Clinic में ही 5,000 तक लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकेगी।

आयुष्मान भारत योजना के बेनिफिट्स

  • इस योजना में शामिल किये गए 10 करोड़ परिवार 5,00,000 रूपये प्रति परिवार तक की चिकित्सा सहायता राशि का एक वर्ष में फायदा उठा सकते है तथा इतनी राशि से तो सर्जरी का खर्चा भी निकल सकता है।
  • इस योजना में 1354 प्रकार की चिकित्सा सुविधाओं को शामिल किया गया है। इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक Wellness Centre जाना होगा तथा वहां से आप पूर्णतः फ्री इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना में न केवल आपकी अस्पताल के खर्चे उठाए जाते है जबकि अन्य खर्चे जैसे दवाइयां आदि की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश की 40% जनसँख्या को कवर किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की जाँच

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की जाँच निम्नलिखित 2 प्रकार से की जा सकती है –

  1. आप हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करके उन्हें सारी आवश्यक जानकारी बताकर यह पता कर सकते है कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं है।
  2. आप अपनी पात्रता की जाँच ऑनलाइन भी कर सकते है जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का सहारा लेना पड़ेगा

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता जाँच करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा आयुष्मान भारत योजना
  • आपके आधार कार्ड से जुड़े हुई मोबाइल नंबर दर्ज करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारियां प्रायः आधार कार्ड से ही जुडी होती है तथा इसके माध्यम से ही आपकी पात्रता की जाँच होती है।
  • इसके बाद दिया गया Captcha दर्ज करें।
  • GENERATE OTP पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। ये OTP निर्धारित जगह पर दर्ज करें तथा Continue पर क्लिक करें। तथा SUBMIT YOU AGREE TO OUR TERMS, ELIGIBILITY CRITERIA & DATA POLICY पर भी क्लिक करके Submit करें।
  • इससे अगले पेज मे आपसे आपके राज्य के बारे के पूछा जाएगा। दी गई लिस्ट में से राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद आपको इन दिए गए 4 विकल्पों में से एक सेलेक्ट करना होगा – NAME,RATION CARD NUMBER,MOBILE NUMBER या RASHTRIYA SWASTHYA BIMA YOJNA (RSBY) URN NUMBER इनमे से एक का चयन करके आवश्यक जानकारी भरके SEARCH पर क्लिक करें।
  • अगर सर्च रिजल्ट्स के रूप में दाहिनी तरफ आपको यह दिखता है – NO RESULT FOUND तो इसका मतलब यह है कि आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

ayushman bharat yojana details

  • इसके विपरीत अगर सर्च रिजल्ट में आपकी तथा आपके परिवार के सदस्यों की जानकारी दिखाई देती है तो इसका मतलब ये हुआ कि आप इस योजना के लिए पात्र है।

आयुष्मान भारत योजना की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक Golden Card बनवाना पड़ेगा। इसे बनवाने के लिए या तो आपको सरकार द्वारा रजिस्टर्ड अस्पतालों में जाना होगा या फिर Common Service Centers (CSC) पर भी ऐसा किया जा सकता है। अब हम ये सीखेंगे कि आपके नजदीकी स्थित CSC का पता कैसे लगा सकते है –

इस योजना के लिए निर्धारित हॉस्पिटल्स

जो मरीज इस योजना के पात्र है उनके लिए सरकारी तथा प्राइवेट दोनों प्रकार के अस्पतालों को ही निर्धारित किया गया है।हालांकि वर्तमान में बहुत कम हॉस्पिटल्स इस योजना के लिए निर्धारित किए गए है लेकिन भविष्य में और ज्यादा अस्पतालों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा।

सरकार इस काम के लिए लगातार प्रयासरत है तथा कुछ Wellness Centres को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वो भी इस दिशा में अपनी ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया करवा सकें।

अच्छी गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान करने के लिए NABH द्वारा सत्यापित अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरी उतरने वाली या फिर National Accreditation Board द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल अगर इस योजना का सफलतापूर्वक अनुपालन कर पाते है तो उनको सामान्य Base Rate से 10-15% ज्यादा फीस सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

बाकि अगर सारी परिस्थतियों को देखा जाए तो यह योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है तथा लगभग 12,000 करोड़ की राशि के निवेश से इस योजना को पूर्णतः सफल बनाया जा सकता है।

खर्चों का विभाजन 60:40 के अनुपात में होगा। अतः 60% खर्चों का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा तथा बाकि 40% का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। कुछ उत्तरी पूर्वी राज्यों के लिए केंद्र सरकार 90% खर्चों का भुगतान करेगी तथा बाकि भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

Common Service Centre (CSC) की खोज कैसे करें

  • सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएं – Apna CSC Online
  • वहां पर दिए गए 3 विकल्पों में अपने STATE,DISTRICT तथा BLOCK का चयन करें।

ayushman bharat yojana details

  • इसमें आपको आपके ब्लॉक में स्थित सभी CSCs की लिस्ट दिखेगी तथा Contact Details भी दिखेगी।
  • अपने नजदीकी CSC का पता लगाने के लिए अपने कीबोर्ड पर CTRL+F दबाएं। आपके पेज के दाहिनी तरफ ऊपर की साइड एक छोटी सी विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपनी लोकेशन टाइप करनी होगी तथा इससे आपका नजदीकी CSC highlight हो जाएगा।

इसके आलावा अपने नजदीकी CSC का पता लगाने का दूसरा तरीका ये है कि आप गूगल प्ले स्टोर में से Jan Dhan Darshak एप्प डाउनलोड कर लें तथा वहां दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपने CSC का पता लगा ले।

आयुष्मान भारत योजना के तहत Golden Card कैसे प्राप्त करें

Golden Card बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC पर अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, तथा RSBY NUMBER (अगर हो तो) के साथ जाना होगा। एक गोल्डन कार्ड एक ही व्यक्ति के लिए मान्य होता है अतः परिवार के प्रत्येक सदस्य को अलग अलग गोल्डन कार्ड बनाना होगा। प्रत्येक गोल्डन कार्ड के लिए आपको 30 रूपये का भुगतान नॉमिनी फीस के रूप में करना होगा। आपके गोल्डन कार्ड के ऊपर एक QR Code होगा तथा आप जब भी आयुष्मान भारत योजना की सुविधाओं का लाभ उठाना चाहोगे तो इस कोड को स्कैन करना जरूरी होगा।

अगर आप इस योजना के बारे में और ज्यादा विस्तार से जानना चाहते है तो हमारे इन videos को जरूर देखें –

EPF से सम्बंधित ऐसे ही सारे ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स हिंदी भाषा में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें – हिंदी आर्टिकल्स

लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है – t.me/JoinLLA 
Heena Siddique
Heena Siddique
Bibliophile. Turophile. Foodie. Tea enthusiast. Shopaholic. Sitcom addict. Movie buff.

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

Creating fantasies about passive income or side business is our old fashioned way of dreaming. However, by providing services through your existing skillset, you...

Don't Miss

Recent Comments