Homeहिंदी में पढ़ेभारत में HRs के लिए 5 सबसे अच्छे यूट्यूब चैनल्स

भारत में HRs के लिए 5 सबसे अच्छे यूट्यूब चैनल्स

एक HR Professional को अपना काम स्वचालित रूप से करने के लिए फील्ड से सम्बंधित सभी प्रकार की लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में जानकारी रखनी जरूरी है। हालाँकि न्यूज़ के वैसे तो आजकल बहुत सारे साधन उपलब्ध है लेकिन फिर भी यूट्यूब एक ऐसा साधन है जहां पर आप फ्री में अपनी सहूलियत के आधार पर लगभग सभी प्रकार की न्यूज़ विश्व के किसी भी कोने में बैठकर देख सकते है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 यूट्यूब चैनल्स के बारे में बात करने जा रहे है जो देश के सभी HRs के लिए बहुत लाभदायक होने वाले है। आप इन चैनल्स के माध्यम से बहुत सारी फील्ड से सम्बंधित बातें जान सकते है तथा खुद को अपडेट रख सकते है।

HRs के लिए 5 बेस्ट यूट्यूब चैनल्स

1.  SHRM

Human Resource Management से सम्बंधित विश्व के सबसे बड़े यूट्यूब चैनल के रूप में The Society for Human Resource Management (SHRM) का नाम लिया जाता है। SHRM कर्मचारियों के हितों में विश्वास करते है तथा वे ऐसा कंटेंट बनाने की पुरजोर कोशिश करते है जिनसे सभी कर्मचारियों तथा Employers को एक साथ फायदा मिल सके तथा उनको सही दिशा मिल सके। अपने यूट्यूब चैनल पर 11.1K सब्सक्राइबर्स के साथ वो अपने 2 लाख से भी ज्यादा HRs तथा बिज़नेस लीडर्स की सहायता से विश्व के 115 मिलियन से ज्यादा कर्मचारियों तक अपनी आवाज पहुंचाते है। वो इस प्रकार का कंटेंट बनाते है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा कार्यक्षेत्रों के विभिन्न मुद्दों को शामिल किया जा सके जैसे कल्चर, वर्कफोर्स डेवलपमेंट, डाइवर्सिटी, वर्कफोर्स फ्लेक्सिबिलिटी आदि।

Visit SHRM YouTube channel for HRs.

2. Labour Law Advisor

Labour Law Advisor या LLA यूट्यूब चैनल की शुरुआत सन 2017 में हुई तथा अपनी इस 4 वर्षों की यात्रा में यह भारत के सबसे बड़े Labour Laws से सम्बंधित यूट्यूब चैनल्स में से एक महत्वपूर्ण चैनल के रूप में अपनी पहचान बना चूका है। इस चैनल की नींव ऋषभ जैन तथा मनदीप सिंह के द्वारा रखी गयी थी तथा वर्तमान में इस चैनल के 1.62 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके है। इस चैनल को शुरू करने के पीछे मंशा यही थी कि भारत में अनेक प्रकार के Labour Laws के बारे में जनता को जागरूक किया जाए तथा इस चैनल पर इस प्रकार के अनेक टॉपिक्स जैसे PF, ESI, Salary आदि के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जाती है।

सभी वीडियोस के पीछे एक सम्पूर्ण रिसर्च की जाती है तथा क्रमानुसार सभी टॉपिक्स के बारे में निष्पक्ष जानकारी आप तक पहुंचाई जाती है। Labour Laws तथा Human Resources से सम्बंधित और ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचने के लिए इस चैनल ने देश के अनेक यूट्यूब चैनल्स के साथ Collab Videos भी बनाए है। जनता की सभी दुविधाओं के समाधान के लिए इस चैनल के फाउंडर्स द्वारा यूट्यूब तथा इंस्टाग्राम चैनल पर समय-समय पर लाइव सेशन का भी आयोजन किया जाता है। इस चैनल की हमेशा से ये कोशिश रही है कि HR Professionals तक ज्यादा से ज्यादा काम की जानकारी पहुंचाई जाए जिससे देश के सभी HRs का फायदा हो सके।

Visit the Labour Law Advisor YouTube channel for HRs.

YouTube Channels HRs

3. Shane McCusker

Shane McCUsker इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर के एक Qualified MD है। वो बहुत सारी Recruitment Agencies के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए फेमस है। इसके साथ-साथ वो Recruitment से सम्बंधित ब्लोग्स भी नियमित रूप से लिखते है तथा Recruitment की प्रक्रिया को और बेहतर बनाने के लिए वो वेबिनार का भी आयोजन करते है। Recruitment में सोशल मीडिया का योगदान, Linkedin, Recruitment Software आदि से सम्बंधित वीडियो उनके चैनल पर देखे जा सकते है। एक HR Professional के लिए आवश्यक Recruitment से सम्बंधित सारी डिटेल्स उनके चैनल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। Recruitment Software तथा प्लेसमेंट्स से सम्बंधित उनकी बनाई हुई वीडियो बहुत लाभदायक तथा ज्ञानवर्धक है।

Visit Shane McCusker’s YouTube channel.

4. Finology Legal

हमारे देश के सभी लीगल नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Finology Legal एक बेहतरीन चैनल है। इस चैनल की शुरुआत जुलाई 2018 में प्रिया जैन के द्वारा की गयी थी जिसपे अभी तक 8 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके है। प्रिया जैन के पास इस सिंगापुर तथा भारत में फाइनेंसियल मार्किट सेल्स में APAC के रूप में काम करने का 10 साल से भी ज्यादा का अनुभव है। हाल ही में भारत के एक FinTech स्टार्टअप में प्रोडक्ट स्ट्रेटेजी के डेवलपमेंट में भी प्रिया जैन का अहम योगदान था। भारत के कानून तथा नियमों से सम्बंधित सभी विषयों पर आपको इस चैनल पर काफी ज्ञानवर्धक वीडियो मिल जाएंगे।

Visit Finology Legal YouTube channel.

5. SocialTalent

SocialTalent के माध्यम से दुनियाभर के फ्रंट लाइन Recruiters को प्रीमियम, Personalised तथा प्रैक्टिकल ऑनलाइन लर्निग प्रोग्राम्स के तहत ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचने की कोशिश की जाती है। SocialTalent ने कार्यक्षेत्रों की टीम के सिखने तथा काम करने के तरीकों में एक क्रांतिकारी बदलाव लाने की कोशिश की है। समस्त HRs को उनके प्रोग्राम्स के तहत एक उचित मार्गदर्शन देने की कोशिश की जाती है जिससे वो अपने गोल्स तक उचित टूल्स का उपयोग करते हुए आसानी से पहुंच सके। इसके अलावा वो वास्तविक Return on Learning (ROL) को measure करने तथा टीम्स को और ज्यादा उचित माहौल प्रदान करने तथा कंपनियों को और ज्यादा सफल बनाने की दिशा में भी काम करते है।

Visit SocialTalent Youtube channel.

Join the LLA telegram group for frequent updates and documents.
Download the telegram group and search ‘Labour Law Advisor’ or follow the link – t.me/JoinLLA
It’s FREE!

Koja Ram
A 3rd year B.Tech student at the NationalInstitute of Technology Jalandhar, Koja Ram’s aim is to make India financiallyeducated and independent. He has a remarkable capacity to interpret complexfinancial jargon and communicate the same in simple and easy to understandHindi for the masses. 

Related Blogs

Financial Advisor

Follow Us

72,000FollowersFollow
1,860,000SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

IntroductionLegal drafting is one of the most important skills in the field of law. It is imperative that lawyers should be proficient enough with...

Don't Miss

Recent Comments