HomeGENERALभारत में HRs के लिए 5 बेहतरीन मोबाइल Apps

भारत में HRs के लिए 5 बेहतरीन मोबाइल Apps

एक कंपनी के HR को कंपनी की अनेक जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है तथा इसलिए एक दिन में अनेक प्रकार के छोटे बड़े काम एक HR को करने पड़ते है। बात चाहे नए कर्मचारियों के इंटरव्यू लेने की हो या फिर पुराने कर्मचारियों की परफॉरमेंस का विश्लेषण करना हो, एक HR को अपनी भूमिका इन सभी जगहों पर बखूबी निभानी पड़ती है। आज के इस तकनीकी के युग में लगभग सभी क्षेत्रों के काम पहले के बजाय काफी आसान तथा सुलभ हो गए है जिससे ऊर्जा तथा समय की भी बचत होती है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 Apps के बारे में बात करने वाले है जो एक HR के तौर पर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

HRs के लिए 5 बेहतरीन Apps

1. Asana

यह एक ऐसा App है जिसके माध्यम से एक HR विभिन्न प्रकार के टॉपिक्स के अलग-अलग Task कर सकता है। प्रत्येक प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक से ज्यादा Tasks तथा उसके अंदर Sub-tasks भी जोड़े जा सकते है। इसके साथ-साथ इसमें आप प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग तारीखों के हिसाब से अलग-अलग टास्क Assign भी कर सकते है।

इस App में Tasks के लिए Users को Reminder भेजने की भी सुविधा दी गयी है। टास्क के पूर्ण होने की स्थिति में आप इसपे Tick लगा सकते है जिससे यह पता रहता है कि कितना काम हो चूका है तथा कितना काम अभी भी बकाया है। इसके अलावा काम के लिए अलग-अलग प्राथमिकताओं को निर्धारित करने तथा विश्लेषण करने की सुविधा भी इस App में दी गयी है। इस App की सहायता से आप एक चालू काम की प्रोग्रेस का भी पता लगा सकते है। इसके अलावा एक ही प्लेटफार्म पर एक साथ अनेक व्यक्ति भी काम कर सकते है तथा एक टीम के रूप में उन सभी की मॉनिटरिंग करना भी आसान हो जाता है।

best apps HRs

2. Quick Payroll

किसी भी HR को अपनी कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस के बारे में जानकारी रखनी होती है तथा इसी के साथ ही कर्मचारियों की Leaves, Late Comings, तथा उनके Paydays के बारे में भी जानकारी रखनी होती है जिससे कि मासिक सैलरी की कैलकुलेशन करते समय किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। वर्तमान हालातों में अनेक कंपनियां घर से ही काम करने को प्राथमिकता दे रही है तो ऐसे समय में HR के काम को आसान बनाने के लिए Labour Law Advisor की टीम ने Quick Payroll App को लांच किया है। इस App के प्रमुख फीचर्स इस प्रकार है जो इसको भारत में HRs के लिए उपलब्ध Apps में से एक बेहतरीन App का दर्जा दिलाते है।

  • Payroll Proessing – इस App की सहायता से आप आसानी से फ्री में Payroll Processing कर सकते है। आप अपने पूरी स्टाफ की एक्यूरेट Payrolls प्राप्त कर सकते है तथा तीन Payroll Calculation Methods में से किसी एक का चुनाव कर सकते है।
  • Employee Attendance Management – इस App की सहायता से आप अपने कर्मचारियों की डेली, साप्ताहिक तथा मासिक अटेंडेंस को आसानी से मैनेज कर सकते है अटेंडेंस को Present, Absent, Half-Day, Sick-Leave आदि के आधार पर Mark करने के बाद इसमें ऑटो कैलकुलेशन की सुविधा भी दी गयी है।
  • Smart Auto Attendance – यह एक ऐसा फीचर है जिसमे अगर आप एक बार अपने बिज़नेस के बारे में जानकारी प्रदान कर देते हो तो इसके बाद आपको हमेशा सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस मार्क करने की जरूरत नहीं पड़ती जबकि ऑटोमेटिकली अटेंडेंस मार्क हो जाती है।
  • Track Working Time – इस फीचर की सहायता से आप अपने सभी कर्मचारियों के वर्किंग टाइम को ट्रैक कर सकते है तथा उस हिसाब से टोटल Working Hours की कैलकुलेशन भी कर सकते है।
  • Employee Advances – अगर आप अपने कर्मचारियों को एडवांस में भुगतान करते हो तो उसका रिकॉर्ड भी इस App के माध्यम से रख सकते हो।
  • Download Reports – इसमें आप हर एक कर्मचारी की डेली, साप्ताहिक तथा मासिक रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हो तथा इसके अलावा पूरी मासिक रिपोर्ट को भी इसमें डाउनलोड किया जा सकता है। आप यह सारी जानकारी Excel Format में प्राप्त कर सकते हो तथा अपने Payroll Consultant के साथ शेयर भी कर सकते हो।
  • Add Multiple Businesses – इसमें आप एक से ज्यादा बिज़नेस भी जोड़ सकते है तथा सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस को मैनेज कर सकते है। इस App में एक बिज़नेस से दुसरे बिज़नेस में स्विच करने का आसान विकल्प भी प्रदान किया गया है।
  • Bilingual (English & Hindi) – Quick Payroll App अब इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी में भी उपलब्ध है। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इसको अपनी पसंद की भाषा में इस्तेमाल कर सकते है।
  • Auto Backup – आपके बिज़नेस तथा कर्मचारियों से सम्बंधित सारा डाटा आपके मोबाइल से Linked रहता है इसलिए आपको डाटा खोने के बारे में बिलकुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप किसी दूसरी डिवाइस से भी अपने अकाउंट में लॉगिन करके सारा डाटा देख सकते है।
  • 100% Free App – यह App भारत में Labour Law Advisor की टीम द्वारा विकसित किया गया है जो 100% फ्री है। इस App में मिलने वाली सभी सर्विसेज के लिए आपको किसी भी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप एक HR या Payroll Consultant है तो यह App आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगा। अपने कर्मचारियों की अटेंडेंस को मैनेज करने के साथ साथ आप इसमें रिपोर्ट्स को भी डाउनलोड कर सकते है Learn how to use the Quick Payroll app.

best apps HRs

3. Zoom

Zoom की सहायता से आप घर से काम करने वाले सभी कर्मचारियों के साथ अच्छे से कनेक्टेड रह सकते है। विशेष रूप से इस महामारी के समय में इस App की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यह एक Video Conferencing App है जिसमे एक साथ अधिकतम 100 लोगों के साथ वीडियो कॉल पर जुड़ सकते है तथा मीटिंग्स को अच्छे से आयोजित कर सकते है। इसके अलावा इस App में Screen Share करने का विकल्प भी उपलब्ध रहता है जिससे आप एक प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है।

इसके अलावा Zoom में Password-Protected मीटिंग्स की सुविधा भी रहती है ताकि फालतू लोग इसमें न जुड़ सके। इसके अलावा इस प्रकार की कॉल्स की वीडियो तथा ऑडियो क्वालिटी भी बहुत अच्छी रहती है। आप इस App में मेसेजेस, फाइल्स,Images ,Links, आदि भी शेयर कर सकते है इसके अलावा एक चलते हुए Conversation में आप Emojis के माध्यम से भी Respond कर सकते है। नए कर्मचारियों को Hire करने के लिए उनका इंटरव्यू लेते समय Zoom बहुत फायदेमंद App साबित होता है।

best apps HRs

4. Google Slides

किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करते समय Presentations की जरूत अक्सर पड़ जाती है और उसके लिए Google Slides के बेहतरीन App है इसके अलावा इसमें आप एक से ज्यादा टीम के सदस्यों के साथ मिलकर भी Presentations पर काम कर सकते है तथा पहली से बनाई हुई Presentations को एडिट भी किया जा सकता है इसके अलावा HR प्रेजेंटेशन को शेयर कर सकते है तथा एक से ज्यादा मेंबर्स को भी साथ में Collaborate करने की अनुमति दे सकते है जिससे एक ही प्रेजेंटेशन पर एक समय में के से ज्यादा लोग काम कर सकते है इसके बारे में ख़ास बात यह है कि दुनिया के किसी भी कोने से आप इसमें बिना इंटरनेट के भी काम कर सकते है।

चूँकि इसमें आपके द्वारा किया जाने वाला काम अपने आप ही सेव हो जाता है इसलिए आपको अपने डाटा के खोने का कोई डर नहीं रहता। आप सीधा अपने मोबाइल से ही PPTs को Google Slides की सहायता से प्रेजेंट कर सकते है।

best apps HRs

5. LastPass

अगर आपको भी अलग-अलग पासवर्ड याद रखने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह App आपके लिए बना है। इस App में आपको प्रीमियम पासवर्ड मैनेजमेंट की सर्विस मिलती है जिसमे आपके Encrtpted Passwords को सेव रखा जाता है। इसके अलावा इसमें एक Form Filler का भी फीचर है जिसमे ऑटोमेटिकली आपके पासवर्ड एंटर हो जाते है तथा फॉर्म भी Fill हो जाते है। इसके अलावा इसमें Password Generation, Site Sharing, Site Logging तथा two-factor authentication की सुविधा भी मिलती है।

इसके अलावा यह App ऑफलाइन मोड में भी चलता है। यह App HRs के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि उनको एक साथ अनेक websites के password याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती जबकि इस App के माध्यम से तुरंत विभिन्न Websites के पासवर्ड्स का पता लगाया जा सकता है तथा पासवर्ड्स को नोटबुक में लिखने तथा वापिस ढूंढने की नौबत नहीं आती।

Join the LLA telegram group for frequent updates and documents.
Download the telegram group and search ‘Labour Law Advisor’ or follow the link – t.me/JoinLLA
It’s FREE!

Koja Ram
Koja Ram
A 3rd year B.Tech student at the NationalInstitute of Technology Jalandhar, Koja Ram’s aim is to make India financiallyeducated and independent. He has a remarkable capacity to interpret complexfinancial jargon and communicate the same in simple and easy to understandHindi for the masses. 

Related Blogs

Financial Advisor

spot_img

Follow Us

163,762FansLike
467,897FollowersFollow
35,109FollowersFollow
4,089,574SubscribersSubscribe

Jagruk Investor

Jagruk Employees

Creating fantasies about passive income or side business is our old fashioned way of dreaming. However, by providing services through your existing skillset, you...

Don't Miss

Recent Comments